Sunday, March 14, 2010

દેવ ઉપાસના માટે ના સરલ ઉપાયો

દેવતાઓં કી ઉપાસના કી અનેક વિધિયાઁ શાસ્ત્રોં મેં દી ગઈ હૈ। ઉન વિધિયોં કા પાલન કરને સે અપને ઇષ્ટ કી કૃપા સહજ હી પ્રાપ્ત કી જા સકતી હૈ। ઉનમેં સે હી કુછ સરલ ઉપાય યહાઁ પ્રસ્તુત હૈ।

<૧> પ્રત્યેક મંગલવાર કો હનુમાન જી કો સિન્દૂર ચઢ઼ાના તથા ઉનકે ગલે મેં રામ-નામ અંકિત માલા (તુલસી કી હો તો સર્વોત્તમ), ગુડ઼-લડ્ડૂ કા ભોગ લગાના। ઇસસે હનુમાનજી કી કૃપા પ્રાપ્ત હોતી હૈ।

<૨>  શુક્લ-પક્ષ કી એકાદશી કો ભગવાન્ વિષ્ણુ કો શંખ, તુલસી-દલ, હલ્દી કી ગાઁઠ શ્રદ્ધા-પૂર્વક ચઢ઼ાએ। ઇસસે ભગવાન્ વિષ્ણુ કી કૃપા પ્રાપ્ત હોતી હૈ।

<૩>  શુક્લ-પક્ષ કી અષ્ટમી કો દુર્ગા જી કી પ્રતિમા કો લાલ વસ્ત્ર, લાલ કનેર, ગુડ઼હલ કા ફૂલ અર્પણ કરે। ઇસસે ભગવતી દુર્ગા કી કૃપા પ્રાપ્ત હોતી હૈ।

<૪>  શુક્લ-પક્ષ કી ચતુર્થી તિથિ કો ગણેશજી કો લડ્ડૂ, દૂબ કે ટુકડ઼ે, સિન્દૂર, લાલ કનેર કા ફૂલ ચઢ઼ાએ। તુલસી ભૂલકર ભી નહીં ચઢ઼ાએ। ઇસસે ગણપતિ કી કૃપા પ્રાપ્ત હોતી હૈ।

<૫>  રવિવાર કી રાત્રિ મેં ભૈરવજી કી પ્રતિમા કો તેલ, ગુડ઼, મદિરા, તિલ, કાજલ અર્પણ કરે। ઇસસે ભગવાન્ શિવ કી કૃપા પ્રાપ્ત હોતી હૈ।

<૬>  શનિવાર કે દિન અપને શરીર કે બરાબર ધાગા નાપકર પીપલ કે વૃક્ષ મેં બાઁધે અથવા પ્રત્યેક શનિવાર કો પીપલ-વૃક્ષ કી જડ઼ મેં કાલા તિલ, કાલા યા નીલા ફૂલ, ફલ, નૈવેદ્ય ચઢ઼ાએ ઔર તેલ કા દીપક જલાએ। ઇસસે શનિ-રાહુ-કેતુ ગ્રહ શાન્ત હોતે હૈં ઔર દેવતાઓં કી કૃપા પ્રાપ્ત હોતી હૈ।

No comments:

Post a Comment